spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारनोएडाओखला पक्षी विहार में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

ओखला पक्षी विहार में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस जिसका वर्ष 2024 का विषय है: भूमि सुधार, मरुस्थलीकरण और शुष्क जादू शक्ति, वर्तमान जलवायु में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है इसके लिए, हम अपने दैनिक व्यवहार में वनभूमि को पुनर्जीवित करके, बड़े पैमाने पर वृक्ष स्थापित करके, वर्षा को संरक्षित करके और पानी की बर्बादी को नियंत्रित करके पर्यावरण को बचा सकते हैं/सुरक्षित कर सकते हैं।आज विश्व जलवायु दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि प्रमोद कुमार, मंडल वुडलैंड अधिकारी, गौतमबुद्धनगर द्वारा नोएडा के ओखला बर्ड सेफ-हेवेन में पीपल का पौधा स्थापित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

 विश्व पर्यावरण दिवस
विश्व पर्यावरण दिवस

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रमोद कुमार द्वारा कार्यकम में उपस्थित जन सामान्य को विश्व पर्यावरण दिवस ‘ के महत्व एवं पर्यावरण संरक्षण की महत्ता तथा पर्यावरण संरक्षण से ही जल व जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है, के संबंध में विस्तृत विचार रखे गये तथा जनमानस से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील की गयी। इसके अतिरिक्त प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा इस विषय पर प्रकाश डाला गया कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना में वृक्ष अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आस-पास वृक्ष अवश्य लगाये जाने चाहिए। वर्तमान में भूमि का भूगर्भ जल स्तर निरन्तर गिरता जा रहा है तथा वर्षा का पानी व्यर्थ एवं नदियों का जल तटबंधों को छोडकर व्यर्थ बह जाता है। क्योंकि वृक्षों की जड़ें मिट्टी के कटाव को नियंत्रित करती है, जिससे भूमि एवं जल दोनो का ही संरक्षण होता है।


इस अवसर पर कर्नल डॉ० रामरत्न, वन विभाग तथा स्वयं सेवी संस्था, ईवेस्ट के संस्थापक संजीव शर्मा, बिस्लरी इन्टरनेशनल के हैड गणेश, स्कूली छात्र/छात्राओं एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Visit Our Social Media Pages:-

YouTube:@noidasamachar
Facebook:@noidasamachar
Twitter:@noidasamachar

यह भी पढ़ें:- ओखला पक्षी विहार में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र