spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारग्रेटर नोएडाग्रेटर नोएडा के तालाबों को स्वच्छ बनाने की पहल

ग्रेटर नोएडा के तालाबों को स्वच्छ बनाने की पहल

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले तालाबों केे जीर्णोद्धार का कार्य तेजी से चल रहा हैै। अब प्राधिकरण तकनीकों का इस्तेमाल कर इन तालाबों के पानी को स्वच्छ बनाने की कोशिश में जुट गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पांच तालाबों को चिंहित कर काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष द्विवेदी ने बृहस्पतिवार को लड़पुरा स्थित दो तालाबों का निरीक्षण किया। इन तालाबों से ही इस मुहिम की शुरुआत की जाएगी।

एसीईओ आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के सभी तालाबों की सफाई और सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। एक तरफ तालाबों में गंदगी को साफ किया जा रहा है तो दूसरी तरफ गंदगी को तालाबों में जाने से रोकने पर भी काम चल रहा है। इसके साथ ही अब इन तालाबों के पानी को स्वच्छ बनाने के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है। इन सीटू वेटलैंड, ओजोमाइजेशन, फ्लोटिन आइलैंड व एरिएशन तकनीकों का इस्तेमाल कर तालाबों के पानी को स्वच्छ बनाने की कोशिश की जाएगी।

इन तकनीकों के इस्तेमाल से पानी के खराब वैक्टीरिया को खत्म किया जाएगा और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जाएगा। तालाबों के चारों ओर पौधरोपण भी किया जाएगा। इस काम में ग्रेटर नोएडा के पर्यावरणविद् की भी मदद ली जाएगी। एसीईओ ने बताया कि इसी सिलसिले में वरिष्ठ प्रबंधक राजेश कुमार और प्रभारी वरिष्ठ प्रबंधक मनोज सचान के साथ बृहस्पतिवार को लड़पुरा के तालाबों का निरीक्षण किया गया है।

उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पांच तालाबों को चिंहित कर जल्द काम शुरू कराया जाएगा।

प्राधिकरण प्राधिकरण

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र