spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारनोएडासीएचसी दादरी में हुआ मेगा मेंटल हेल्थ कैम्प का आयोजन

सीएचसी दादरी में हुआ मेगा मेंटल हेल्थ कैम्प का आयोजन

नोएडा।मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील कुमार शर्मा एवं नोडल अधिकारी एनसीडी डा. पवन कुमार के निर्देशन में बृहस्पतिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) दादरी में मेगा मेंटल हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प का शुभारंभ मनोचिकित्सक डा. तनुजा गुप्ता एवं सीएचसी दादरी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव कुमार सारस्वत ने फीता काटकर किया। शिविर में करीब 565 मरीजों की जांच की गयी, जिसमें 42 मानसिक रोगी पाये गये। सभी को उचित परामर्श व उपचार उपलब्ध कराया गया।

जिला मानसिक स्वास्थ्य टीम की मनोचिकित्सक डा. तनुजा गुप्ता, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट नीति सिंह, साइकेट्रिक सोशल वर्कर रजनी सूरी, कम्युनिटी नर्स शिवानी ने कैम्प में उपस्थित लोगों को विभिन्न मानसिक रोगों- सिजोफ्रेनिया के लक्षण जैसे अपने आप में बड़बड़ाना, वास्तविकता से असहमत होना, बेवजह शक करना, डिप्रेशन, एंग्जाइटी, मन का उदास रहना, नींद कम आना, नकारात्मक विचार आना, बार-बार हाथ धोना, एक ही विचार बार-बार मन में आना, गुस्सा करना एवं विशेष रूप से आत्महत्या रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने इन बीमारियों के लक्षण और निदान के बारे में भी बताया।

साइकेट्रिक सोशल वर्कर रजनी सूरी ने बताया- मानसिक स्वास्थ्य ओपीडी का संचालन प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय के कमरा नंबर चार में किया जाता है। कोई भी व्यक्ति वहां आकर मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श ले सकता है।

बीमारी का इलाज दवा व काउंसलिंग के माध्यम से किया जाता है। कैम्प में सीएचसी दादरी के समस्त चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र