spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारनोएडासंतुलित बजट के लिए Finance Minister Nirmala Sitharaman को बधाई

संतुलित बजट के लिए Finance Minister Nirmala Sitharaman को बधाई

Finance Minister Nirmala Sitharaman

Noida 7वां केंद्रीय बजट योजना Finance Minister Nirmala Sitharaman द्वारा पेश की गई थी। देखा जाए तो इस वित्तीय योजना में वार्षिक नागरिकों को राहत दी गई थी। फिलहाल नई व्यय व्यवस्था में 3 लाख रुपये तक के वेतन पर वार्षिक मूल्यांकन की मांग नहीं की जाएगी.

विश्लेषकों के मुताबिक 7.75 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री हो गई है। जिससे टैक्सपेयर को 17 हजार 500 रुपए का फायदा होगा।बजट में कैंसर की दवा, सोना, चांदी, प्लेटिनम, मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, बिजली के तार, एक्सरे मशीन, सोलर सेट्स, लेदर और सी-फूडस की कीमतों में कमी लायी गयी है।इसी बजट पर अपनी राय देते हुए भाजपा के
राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल अग्रवाल ने कहा कि वित्त मंत्री Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने सातवें बजट में अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण पहलुओं को कुशलता पूर्वक सम्मिलित किया है।

संतुलित बजट के लिए Finance Minister Nirmala Sitharaman को बधाई
संतुलित बजट के लिए Finance Minister Nirmala Sitharaman को बधाई

विपक्ष की राजनीतिक आपत्तियों के बावजूद यह स्पष्ट है कि इस बजट के प्रावधान दूरगामी और परिवर्तनकारी हैं।प्राथमिक ध्यान रोजगार सृजन, मध्यम वर्ग को समर्थन, कृषि विकास को बढ़ावा देने, MSME मुद्दों को हल करने और शहरी बुनियादी ढांचे के विकास पर है, इसके अलावा बजट अगली पीढ़ी के सुधारों और उत्पादन के कारकों को बेहतर बनाने की बात करता है। हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि बजट की घोषणाएं राज्यों और संबंधित मंत्रालयों की मांग और वित्त मंत्रालय द्वारा उनकी आवश्यकताओं के आकलन पर आधारित होती हैं।

इस आवंटन को वर्ष के दौरान बढ़ाया भी जा सकता है, इसलिए बजट प्रावधान समाप्त नहीं हो गये है। इसके अलावा जिन राज्यों के नाम भाषण में नहीं थे, उन्हें भी सभी योजनाओं के तहत उनकी राशी मिलती रहेगी।भारत के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रोजगार सृजन है। इस बजट का प्रत्येक प्रावधान इस दृष्टिकोण के अनुरूप है और यह सुनिश्चित किया है कि रोजगार सृजन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन मिले। सबसे उल्लेखनीय पहलों में से एक है, 500 शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं के लिए एक सरकार द्वारा वित्तपोषित और समर्थित इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरुआत है।

यह कार्यक्रम रोजगार क्षमता को बढ़ाने और शिक्षा और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच अंतर को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Visit Our Social Media Pages:-

YouTube:@noidasamachar
Facebook:@noidasamachar
Twitter:@noidasamachar

Read this also:-Gautam budh nagar में road accidents पर शत् प्रतिशत अंकुश लगाने एवं road accidents में मृत्यु दर को कम करने सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र