spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारनोएडालोगों के Brain को स्वस्थ रखने और समझने की सख्त जरुरत

लोगों के Brain को स्वस्थ रखने और समझने की सख्त जरुरत

विश्व Brain स्वास्थ्य जागरूकता

Noida. विश्व Brain स्वास्थ्य जागरूकता माइंडफुलनेस मंथ के अवसर पर, इस बात पर जोर दिया गया कि एक मजबूत मस्तिष्क हमारे सामान्य स्वास्थ्य को उन्नत करता है और व्यक्तिगत संतुष्टि पर काम करता है। मेट्रो मेडिकल क्लिनिक, नोएडा के विशेषज्ञ मानते हैं कि लोगों के दिमाग को स्वस्थ रखना और यह समझना जरूरी है कि इसके लिए ताकत के गंभीर क्षेत्र हैं। एक ठोस Brain हमें दिन-प्रतिदिन के व्यायाम प्रभावी ढंग से करने, परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने और दबाव के अनुकूल ढलने की शक्ति देता है।

यह स्मृति, निर्णय लेने, समस्या-समाधान और इमोशनल स्तर पर कई तरह के कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण है।कुछ लक्षणों के बारे में पता होना संभावित Brain स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द पता लगाने और उपचार में मदद कर सकता है।स्ट्रोक, मिर्गी और मनोभ्रंश सहित तंत्रिका संबंधी बीमारियां भारत में तेजी से बढ़ रही हैं।द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 1990 से 2019 तक ऐसी स्थितियों में 43 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. साथ ही अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करते हैं।

भारतीय सार्वजनिक भावनात्मक कल्याण समीक्षा का अनुमान है कि लगभग 15% भारतीय वयस्क मनोवैज्ञानिक कुसमायोजन के बुरे प्रभावों का अनुभव करते हैं। शहरीकरण की तेज़ गति, साथ ही जीवन के दुर्भाग्यपूर्ण तरीके और आहार में बदलाव, मानसिक चिकित्सा समस्याओं की बढ़ती आवृत्ति को बढ़ाते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य जागरूकता के महत्व पर ज़ोर देते हुए मेट्रो ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स की सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट और डायरेक्टर डॉक्टर सोनिया लाल गुप्ता ने कहा कि यह ज़रूरी है कि हम मस्तिष्क स्वास्थ्य में गिरावट के संकेतों को जल्दी पहचानें और उन्हें दूर करने के लिए सक्रिय कदम उठाएं।इनमें से कुछ संकेत लगातार याददाश्त में कमी, भ्रम और भटकाव, अचानक मूड में बदलाव, नियमित कार्य करने में कठिनाई, भाषण और भाषा की समस्याएं, दृष्टि या कॉर्डिनेशन में बदलाव या बार-बार सिरदर्द हो सकते हैं।

ये संकेत अंतर्निहित न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का संकेत दे सकते हैं जिनके लिए तुरंत मेडिकल हेल्प लेने की आवश्यकता होती है।Brain के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि जैसे जीवनशैली में बदलाव करना शामिल है, जो रक्त प्रवाह और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाता है।पैदल चलना, योग और खेल जैसी गतिविधियां याददाश्त बढ़ाती हैं और तंत्रिका संबंधी विकारों के जोखिम को कम करती हैं।फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से युक्त संतुलित डाइट आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।मछली और अलसी के बीजों से ओमेगा-3 फैटी एसिड विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, और भारत में हल्दी जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थों का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है।

Brain के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सरल लेकिन प्रभावी जीवनशैली में बदलावों के बारे में बताते हुए डॉक्टर सोनिया ने आगे कहा कि मानसिक व्यायाम जैसे कि पहेलियां पढ़ना और नए कौशल सीखने के माध्यम से Brain को सक्रिय रखना संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार कर सकता है और मनोभ्रंश की शुरुआत में देरी कर सकता है।Brain को चुनौती देने वाली गतिविधियों में शामिल होने से तंत्रिका कनेक्शन बनाए रखने में मदद मिलती है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह याद को मजबूत करने और दिन भर जमा हुए विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है।हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें। एक सुसंगत नींद की दिनचर्या विकसित करना और एक आरामदायक वातावरण बनाना बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है।क्रोनिक तनाव मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिससे याददाश्त और संज्ञानात्मक कार्य प्रभावित होते हैं.

विश्व Brain स्वास्थ्य जागरूकता
विश्व Brain स्वास्थ्य जागरूकता

माइंडफुलनेस, मेडिटेशन और गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम कर सकते हैं और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, भावनात्मक और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए सामाजिक संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है।सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना, क्लब या समूहों में शामिल होना और परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना आवश्यक भावनात्मक समर्थन और मानसिक उत्तेजना प्रदान करता है।मस्तिष्क का स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है.

सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव करके, मानसिक रूप से सक्रिय रहकर और चिंताजनक लक्षणों के प्रति जागरूक रहकर, हम अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बढ़ाने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।इस मस्तिष्क स्वास्थ्य जागरूकता महीने में, आइए एक स्वस्थ, अधिक पूर्ण जीवन के लिए अपने दिमाग को पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध हों।

Visit Our Social Media Pages:-

YouTube:@noidasamachar
Facebook:@noidasamachar
Twitter:@noidasamachar

Read this also:- DM Manish Kumar Verma के नेतृत्व में medicine निरीक्षक निरंतर this एक्शन में

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र