spot_img
Homeप्राधिकरण समाचारनोएडाआम नागरिकों को मानकों के अनुरूप Medicineउपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद...

आम नागरिकों को मानकों के अनुरूप Medicineउपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग एक्शन में

गौतम बुद्ध नगर 11 अगस्त, 2023 आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं Medicine प्रशासन उत्तर प्रदेश एवं जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों व प्राप्त शिकायतों की जांच के क्रम में मेडिकल स्टोर्स पर मानकों के अनुरूप औषधियों की पर्याप्त उपलब्धता एवं गुणवत्ता बनाए रखने के उद्देश्य से जनपद का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारीगण निरंतर स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं।

इसी क्रम में Medicine निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि बदलते मौसम के चलते बुखार, खांसी एवं अन्य बीमारी में प्रयुक्त औषधि की गुणवत्ता एवं संबंधित क्रय विक्रय अभिलेखों की जांच को लेकल मनी मेडिकल स्टोर से कुल एक (एंटीबीओटिक) Medicine का नमूना संग्रहित किया गया। उन्होंने बताया कि मौके पर इन औषधियों के बिल के साथ अन्य 6 दवाओं के क्रय विक्रय बिल प्रस्तुत नहीं किए गए, जिस पर मेडिकल स्टोर को तीन दिन में बिल प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया एवं वही एक अन्य हलदर मेडिकल से एक एंटीबीओटीक Medicine का नमूना सील किया गया तथा मौके पर Medicine का बिल प्रस्तुत नहीं किए जाने की स्तिथि में अगले तीन दिनों में बिल प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।


Medicine निरीक्षक वैभव बब्बर ने जानकारी देते हुए अवगत कराया की मेडिकल स्टोर के क्रय विक्रय अभिलेखों की जांच यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि किसी भी मेडिकल द्वारा किसी बिना या अवैध लाइसेंस धारी को औषधि का क्रय-विक्रय तो नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है, जिनकी रिपोर्ट आने पर एवं विवेचना करने पर आग्रिम कार्यवाही औषधि एवं प्रसाधन अधिनियम 1940 के अन्तर्गत नियमनुसार की जाएगी।

Medicineनिरीक्षक द्वारा बताया गया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद में सभी प्रकार की दवाइयां मानकों एवं गुणवत्ता के साथ सभी मेडिकल स्टोर्स पर बिक्री सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आगे भी इसी प्रकार अभियान संचालित करते हुए मेडिकल स्टोर्स की जांच की जाएगी। राकेश चौहान जिला सूचना अधिकारी गौतमबुद्धनगर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

ओमवीर सिंह आर्य एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष जन आंदोलन एक सामाजिक संगठन on ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर Greater Noida Authority के CEO को लिखा पत्र